Honda E-Clutch: बाइक चलाने वाले ये अच्छी तरह से जानते हैं कि जब ज्यादा ट्रैफिक होता है तो बार-बार क्लच और गियर का उपयोग करना पड़ता है। बाइक राइडिंग के दौरान गियर बदलते वक्त बार-बार क्लच को दबाना कई बार परेशानी का सबब बनता है। अब ऐसी खबर आ रही है कि इस दिक्कत से बाइक लवर को निजात मिल सकती है, जापानी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी होंडा एक बेहद ही ख़ास ई-क्लच (E-Clutch) टेक्नोलॉजी को लेकर प्लान तैयार कर रही है, जिसमें ऑटोमेटेड क्लच सिस्टम का इस्तेमाल हो सकता है। ये टेक्नोलॉजी मोटरसाइकिल को क्लच-लेस गियर शिफ्टिंग की सुविधा देगा।
यह टेक्निक iMT (इंटेलिजेंट मैनुअल ट्रांसमिशन) गियरबॉक्स के समान है यह हुंडई और किआ की कुछ कारों में देखने को मिलती है। इस iMT सिस्टम में क्लच नहीं होता है लेकिन फिर भी इसमें एक मैनुअल गियरबॉक्स मिलता है और यह क्लच को एक्टिव या इनएक्टिव करने के लिए गियर लीवर पर स्थित एक ‘इंटेलिजेंट इंटेंशन सेंसर‘ का इस्तेमाल करता है।
कैसे काम करता है E-Clutch?
Honda ई-क्लच इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल टेक्नोलॉजी का उपयोग करता है जो हर प्रकार की परिस्थितियों में सुचारू रूप से काम करने के लिए ऑटोमेटिक क्लच कंट्रोल सिस्टम की सुविधा प्रदान करता है। ई-क्लच बाइक चालक को मैनुअल क्लच ऑपरेशन की तुलना में ज्यादा कम्फर्टेबल और गियर शिफ्टिंग को और भी सुविधा देता है। ई-क्लच सिस्टम में किसी भी मोटरसाइकिल की तरह एक मैनुअल क्लच लीवर ही मिलेगा लेकिन ये ऑटोमेटिक तरीके से काम करेगा। अब यह देखना है कि यह टेक्नोलॉजी कब सामने आएगी?
अपनी शानदार बाइक का Honda ने स्पोर्ट्स एडिशन लॉन्च किया, मिलेंगे लाजवाब फीचर्स