सड़क पर बार-बार मवेशी आ रहे तो पशु मालिकाें पर पेनाल्टी लगाएं – कलेक्टर

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

महासमुंद. कलेक्टर विनय कुमार लंगेह ने आज समय सीमा की बैठक लेकर विभिन्न विभागीय योजनाओं और कार्यक्रमाें के बेहतर क्रियान्वयन की समीक्षा की। उन्होंने मुख्यमंत्री जनदर्शन, कलेक्टर जन चौपाल, जन शिकायत और अन्य प्राप्त पत्रों की निराकरण के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

साथ ही लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत प्राप्त आवेदनों का निराकरण समय सीमा में करने के निर्देश दिए। बैठक में अपर कलेक्टर रवि कुमार साहू, एसडीएम उमेश साहू व डिप्टी कलेक्टर आशीष कर्मा सहित जिला अधिकारी मौजूद थे।

बैठक में कलेक्टर श्री लंगेह ने आगामी 30 अगस्त को राज्यपाल प्रवास के संबंध में अधिकारियों से विभागीय जानकारी ली एवं आवश्यक तैयारी के लिए निर्देश दिए। बैठक में उन्होंने बताया कि 30 अगस्त को प्रदेश के राज्यपाल रमन डेका महासमुंद जिले के प्रवास पर रहेंगे।

कलेक्टर श्री लंगेह ने बैठक में कहा कि सड़कों पर मवेशी के जमावड़ा पर विशेष निगरानी रखें और नियमित तौर पर कार्रवाई करते रहें। बार-बार पशुओं की सड़क में आने पर पशु मालिकों पर पेनाल्टी लगाएं। उन्होंने सभी जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों एवं नगरीय निकायों के मुख्य नगरपालिका अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर ने मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना के तहत स्कूलों में किए गए मरम्मत कार्यों का मूल्यांकन रिपोर्ट सौंपने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि जिन एजेंसियों ने कार्य किए हैं वे सभी नियुक्त थर्ड पार्टी से मूल्यांकन कराकर रिपोर्ट सौंपे व शेष कार्यों को पूर्ण करें। इसी तरह प्रधानमंत्री आवास योजना के लंबित और अपूर्ण कार्यां को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। जिन स्वीकृत कार्यां का पंजीयन नहीं हुआ है उनका पंजीयन करने के निर्देश दिए गए।

कलेक्टर ने पीएम आवास की प्रगति की जानकारी प्रत्येक सप्ताह देने के निर्देश दिए हैं। खरीफ फसल गिरदावरी के कार्यां में भी तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि समय सीमा के पूर्व राजस्व और कृषि विभाग की टीम खेतों में पहुंचकर वास्तविक गिरदावरी का कार्य पूर्ण करें और उसकी ऑनलाईन एंट्री भी सुनिश्चित करें।

कलेक्टर श्री लंगेह बैठक में कहा कि नशा मुक्ति अभियान के तहत प्रत्येक स्कूल और शैक्षणिक संस्थानों के आसपास लगने वाले ठेला और दुकानों में नियमित रूप से जांच की कार्रवाई जारी रखें। प्रतिबंधित नशीली दवाईयों अथवा अन्य प्रचलित दवाइयों जिसका उपयोग नशे के रूप में किया जाता है, पर रोक लगाने और प्रतिबंधित कार्रवाई के निर्देश फूड और ड्रग्स ऑफिसर को दिए गए।

कलेक्टर ने कहा कि ग्राम पंचायतों और नगरीय निकायों में मुसाफिरों के लिए पंजी को अद्यतन करें और घर-घर सर्वे कर इसकी जानकारी पुलिस थाना में भी देवें। उन्होंने कहा कि कई मुसाफिर लम्बे समय से बिना जानकारी दिए निवास कर रहें हैं इनकी जानकारी मुसाफिर पंजी में दर्ज किया जाए।

बैठक में उन्होंने कहा कि बरसात के सीजन में डायरिया, उल्टी दस्त और अन्य मौसमी संक्रामक बीमारियां फैलने का अंदेशा रहता है, जिसे स्वास्थ्य विभाग पहले से ही पूर्व तैयारी कर लें। प्रारम्भिक जानकारी के पश्चात ही गांव में शिविर लगाएं। उन्होंने पीएचई विभाग को पानी टंकियों की साफ-सफाई एवं क्लोरिनेशन भी करने के निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर ने कहा कि प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत निर्धारित शिविर लगाकर उन्हें लाभान्वित करें यह शासन की महत्वाकांक्षी योजना है। श्री लंगेह ने कहा कि वर्तमान में खेती किसानी जोरों पर है ऐसे में किसानों को खाद की किसी भी तरह की दिक्कत न हो इसके लिए आवश्यक भण्डारण और उपलब्धता सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने कहा कि इसी तरह सभी पटवारी गांवों में अतिक्रमण पंजी का अद्यतन करें। ताकि अवैध अतिक्रमण पर आवश्यक कार्रवाई किया जा सके। उन्होंने सभी अनुविभागीय अधिकारियों को व्हीकल माउंटेन डीजे पर भी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

यह भी पढ़ें – रेलवे में नौकरी दिलाने का झांसा देकर 25 लाख रुपए की ठगी, बसना थाने में रिपोर्ट दर्ज

बैठक में जानकारी दी गई कि जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर अब 31 अगस्त को अपने पूर्व निर्धारित स्थल सरायपाली विकासखण्ड के ग्राम बलौदा में ही आयोजित होगा। पहले यह शिविर 30 अगस्त को आयोजित होना था। जिसे अपरिहार्य कारणों से स्थगित करते हुए 31 अगस्त शनिवार को आयोजित किया जाएगा।

Advertisement
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now