टीएल की बैठक में इन महत्वपूर्ण विषयों पर हुई चर्चा, कलेक्टर लंगेह ने दिए जरूरी निर्देश

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

महासमुंद. कलेक्टर विनय कुमार लंगेह ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा (टीएल) की बैठक ली। इस दौरान उन्होंने पीजी पोर्टल, पीजीएन जन शिकायत, कलेक्टर जन चौपाल, जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर के प्रकरणों की समीक्षा की। उन्होंने विभागवार समीक्षा के दौरान सभी विभागों को निर्धारित समय में लंबित प्रकरणों का निराकरण प्राथमिकता देते हुए करने के निर्देश दिए तथा उन्होंने हाईकोर्ट से प्राप्त लंबित प्रकरणों की जानकारी लेते हुए तत्काल निराकरण के निर्देश दिए। बैठक में जिला पंचायत सीईओ एस आलोक, सभी एसडीएम, डिप्टी कलेक्टर, जनपद सीईओ, सीएमओ सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।

कलेक्टर ने जिले में खाद बीज भंडारण एवं वितरण की समीक्षा कर पर्याप्त खाद बीज भंडारण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसानों को खाद बीज प्राप्त करने में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होनी चाहिए। कलेक्टर ने सभी सोसायटी में शत प्रतिशत खाद बीज की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने लीड बैंक मैनेजर से किसानों की आधार सीडिंग में आ रही दिक्कत को दूर करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि जिन किसानों के ई-केवायसी शेष रह गए हैं, उनका निराकरण कराएं ताकि किसान शासन की योजनाओं से लाभान्वित हो सकें।

कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा स्वास्थ अधिकारी को निर्देश दिए कि जिन ग्रामों में तथा शहरी क्षेत्रों में डायरिया की शिकायत प्राप्त हो रही है, वहां तत्काल स्वास्थ्य विभाग की टीम को ईलाज के लिए भेजें। उन्होंने कहा कि मलेरिया व डायरिया पीड़ितों की जानकारी क़े लिए हर गांव में मितानिनां क़े द्वारा डोर टू डोर सर्वे कराएं तथा प्रतिदिन वास्तविक रिपोर्ट लें। मितानिनों से प्राप्त रिपोर्ट को विकासखंड वार समेकित कर जिला कार्यालय को भी प्रेषित करें। जिला समन्वयक सभी मितानिनों को सक्रिय करं। और नियमित रुप से बैठक लेकर दवाई की उपलब्धता, किसी प्रकार की समस्या आदि की जानकारी लें। इसके साथ ही विकासखंड स्तर पर भी बीएमओ, बीपीएम की उपस्थिति में बैठक आयोजित करें। उन्होंने प्रत्येक व्यक्ति की सिकलसेल एवं एनीमिया की जांच कर पीड़ितों को उचित उपचार उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। इसके लिए लोगों को जागरूक करना आवश्यक है।

यह भी पढ़ें – नए कलेक्टर विनय कुमार लंगेह ने पदभार ग्रहण किया, अधिकारी-कर्मचारियों को दिए ये महत्वपूर्ण निर्देश

कलेक्टर द्वारा सभी सीएमओ को बरसात के मौसम में पाइप लाइनों में होने वाली लीकेज को चेक करने कहा गया है। साथ ही पीएचई विभाग को स्वच्छ जल आपूर्ति के लिए टंकी की सफाई कराकर सभी बोर को क्लोरिन डालने तथा नालियों की सफाई सहित ब्लीचिंग छिड़काव कराने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने सभी सीएमओ से कहा कि स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन का कार्य किया जा रहा है। इसके लिए सेवा शुल्क लें तथा स्वच्छता का पालन नहीं करने वालों पर अर्थदंड भी लगाएं। स्वच्छता के लिए यह जरूरी है कि इसके प्रति जागरूकता लाएं और लोगों को समझाईश दें। कलेक्टर ने कहा कि उच्च न्यायालयों के निर्देश के परिपालन में सड़कों पर घुमंतू पशुओं पर कार्रवाई होनी चाहिए। ऐसे स्थानों का चिन्हांकन करें जहां मवेशी बैठते हैं और सूचना प्राप्त होने पर कार्रवाई करें। बैठक में कलेक्टर ने अनाधिकृत रूप से लंबे समय से कार्यालय से अनुपस्थित रहने वाले अधिकारी कर्मचारियों पर शासन के निर्देशानुसार कार्रवाई कर पालन प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने बैठक में पीएम जनमन योजना की भी समीक्षा की। उन्होंने योजना अंतर्गत जिले में निवासरत कमार परिवारों को जाति प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, आयुष्मान कार्ड, किसान क्रेडिट कार्ड, उज्ज्वला योजना, वन अधिकार पत्र, राशन कार्ड एवं पीएम आवास आदि मूलभूत सुविधाओं से लाभान्वित करने के निर्देश दिए। साथ ही अधिकारियों को इसकी लगातार मॉनिटरिंग भी करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने सभी एसडीएम एवं तहसीलदार को हर हफ्ते दर्ज होने वाले प्रकरणों की जांच करने कहा, जिससे प्रकरण निर्धारित समय के अंदर निराकृत किया जा सके। साथ ही भू-अर्जन के प्रकरणों के निराकरण में तेजी लाएं। जहां नामांतरण शेष रह गया है और जहां प्रक्रिया पूर्ण हो गई है, उसकी जानकारी प्रस्तुत करें। उन्होंने पौधरोपण, जल जीवन मिशन, आयुष्मान कार्ड अपडेशन, स्कूल जतन योजना, 15 अगस्त की तैयारी, रेन वाटर हार्वेस्टिंग, सहित शासन की अन्य योजनाओं की समीक्षा की।

Advertisement
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now