महतारी वंदन योजना बन रही महिलाओं का सहारा, छोटी-छोटी जरूरतों के लिए नहीं फैलाना पड़ रहा हाथ

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

महतारी वंदन योजना: रायपुर. छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वाकांक्षी महतारी वंदन योजना महिलाओं की छोटी-छोटी जरूरतों के लिए बड़ा सहारा बन गई है। निम्न एवं मध्यम वर्ग के महिलाओं के लिए अनेक दृष्टि से लाभप्रद सिद्ध होने लगी है। आज भी भारतीय समाज में महिलाओं को छोटी-बड़ी आवश्यकताओं के लिए पुरुषों पर ही निर्भर रहना पड़ता है, लेकिन राज्य सरकार के महतारी वंदन योजना की राशि प्रतिमाह संबंधित महिलाओं के बैंक खाते में सीधे जमा होना बेहद ही उपयोगी साबित हो रहा है।

बालोद जिले में भी इस योजना का बेहतर परिणाम देखने को मिल रहा है। छत्तीसगढ़ सरकार यह लोक कल्याणकारी योजना के जरिए प्रतिमाह मिल रही एक हजार रुपए की राशि ग्राम झलमला के वार्ड नंबर 08 की डिलेश्वरी के लिए आर्थिक संबलता का आधार बन गई है। इस रकम से डिलेश्वरी अपने छोटे बच्चों के लिए नियमित रूप से पौष्टिक खाद्य सामग्री की प्रबंध करने के अलावा जरूरत पड़ने पर इलाज एवं दैनिक जरूरतों की चीजों को आसानी से पूरा कर रही है और उसे अपनी छोटी-छोटी जरूरतों के लिए किसी के सामने हाथ नहीं फैलाना पड़ रहा है

डिलेश्वरी कहती है कि छत्तीसगढ़ सरकार की यह महतारी वंदन योजना हमारे जैसे अनेक गरीब एवं मध्यम वर्ग के महिलाओं के लिए बेहद ही उपयोग सिद्ध हो रही है। वह अपने दो छोटे बच्चे कुमारी पूर्वी एवं 02 वर्षीय बालक जतिन पटेल के लिए भी आसानी से पौष्टिक खाद्य पदार्थों का इंतजाम कर पाने में सक्षम है।

बता दें कि मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के नेतृत्व वाले छत्तीसगढ़ सरकार राज्य की लाखों महिलाओं की वास्तविक पीड़ा एवं जरूरतों को समझते हुए राज्य में जो महतारी वंदन योजना लागू की गई है, वह हर दृष्टि से सराहनीय है। श्रीमती डिलेश्वरी कहती है कि राज्य सरकार ने इस योजना को लागू कर महिलाओं को आत्मनिर्भर एवं सक्षम बनाने का कार्य किया है।

यह भी पढ़ें – छत्तीसगढ़: 240 सीटों वाले पॉलिटेक्निक कॉलेज की स्थापना को मंजूरी

Advertisement
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now